Current Affairs 27-28-29 May 2018

  1. उत्तर प्रदेश के बागपत में पहला स्मार्ट और हरा राजमार्ग पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को पहले स्मार्ट और हरे राजमार्ग, उत्तर प्रदेश के बागपत में पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे समर्पित किया. 135 किलोमीटर लंबा छह-लेन एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे पर्यावरण अनुकूल है और इसमें विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाएं हैं. इसमें गाजियाबाद, फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर और पलवल के बीच सिग्नल-फ्री कनेक्टिविटी की परिकल्पना की गई है. यह 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह जल विद्युत कटाई के प्रावधानों के अलावा सौर ऊर्जा द्वारा जलाया जाने वाला भारत का पहला राजमार्ग है.  इससे पहले दिन में प्रधान मंत्री ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन किया. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 14-लेन राजमार्ग के 9 किलोमीटर के खिंचाव के निर्माण पर 842 करोड़ रुपये खर्च किए गए.

  1. 15 वें वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए पैनल का गठन किया

पंद्रहवीं वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार को सक्षम करने के लिए ताकत और कमजोरियों की जांच के लिए पूरे देश के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों सहित एक उच्चस्तरीय समूह का गठन किया है.

Read More>>>>


Current Affairs 25-26 May 2018

  1. एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

जेडी (एस)- कांग्रेस गठबंधन सरकार के प्रमुख एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल वाजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दी. कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. विधानसभा में 221 निर्वाचित सदस्य हैं, और गठबंधन सहयोगियों के पास 117 सदस्य हैं, जिनमें एक बसपा और दो निर्दलीय शामिल हैं.

  1. पोलिश उपन्यास 'फ्लाइट' के अंग्रेजी अनुवाद ने जीता मैन बुकर पुरस्कार

पोलिश लेखक ओल्गा टोकारज़ुक ने अपने उपन्यास 'फ्लाइट' के लिए मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता है. जेनिफर क्रॉफ्ट द्वारा अनुवादित उपन्यास, मानव शरीर की खोज के साथ यात्रा के वर्णनों को जोड़ कर आख्यान करती है. टोककज़ुक ने पुरस्कार जीतने वाली पहली पोलिश लेखक बनने के साथ, छ खिताबों के लिए एक छोटी सूची में शीर्ष स्थान के लिए 67,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार भी प्राप्त किया है. लंदन में एक समारोह में पुरस्कार घोषित किए गए. पुरस्कारों के मुख्य जज लिसा अपिग्नेनेसेई थे.

Read More>>>>


Current Affairs 22-23-24 May 2018

  1. आतंकवाद विरोधी दिवस: 21 मई

आंतकविरोधी दिवस हमारे देश में प्रत्येक वर्ष 21 मई को लोगों को आतंकवाद विरोधी सामाजिक कार्य और मानव पीड़ा और जीवन पर इसके प्रभाव से लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. 21 मई 1991 को भारत के सातवें प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद राष्ट्रीय आतंकवाद दिवस की आधिकारिक घोषणा की गई थी. वह आतंकवादी द्वारा अभियान में तमिलनाडु में मारे गए थे. फिर, वी.पी. सिंह सरकार के तहत केंद्र ने 21 मई को आतंकवाद दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है.

  1. ओडिशा में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने कुछ नई सुविधाओं को प्रमाणित करने के लिए ओडिशा तट के साथ एक परीक्षण सीमा से भारत-रूसी संयुक्त उद्यम ब्राहमोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. DRDO के अनुसार, चंडीपुर में एकीकृत टेस्ट रेंज (ITR) के लॉन्च पैड 3 में स्थित एक मोबाइल लॉन्चर से मिसाइल का परीक्षण किया गया था.  यह परीक्षण भारत में पहली बार विकसित उसकी "लाइफ एक्सटेंशन" प्रौद्योगिकियों को मान्य करने के लिए डीआरडीओ और टीम ब्राह्मोस द्वारा आयोजित किया गया था. हासिल की है.

Read More>>>>


Current Affairs 19-20-21 May 2018

  1. चक्रवाती तूफान सागर: मौसम विभाग ने 5 राज्यों, 1 केंद्र शासित राज्य को जारी किया अलर्ट
    भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान 'सागर' के संबंध में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को अलर्ट जारी किया है.. चक्रवाती तूफान यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में ऊपर केंद्रित है. आईएमडी के महानिदेशक, डॉ के. जे रमेश ने मछुआरे को सलाह दी कि वे एडन और आसपास के इलाकों की खाड़ी में न जाएं.
  2. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने हरित कौशल विकास कार्यक्रम की शुरुआत की
    केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने देश में पर्यावरण और वन क्षेत्रों में 5.5 लाख से अधिक श्रमिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम (GSDP) लॉन्च किया.   केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने देश में युवाओं की रोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक संबंधित मोबाइल ऐप ‘GSDP-ENVIS’ भी लॉन्च किया. ऐप का उपयोग जानकारी के लिए और पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए किया जा सकता है. GSPD-ENVIS ऐप बिना किसी परेशानी के एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है.
Read More>>>>


Current Affairs 16-17-18 May 2018

  1. महत्वपूर्ण मंत्रिमंडल स्वीकृतियां - 16 मई 2018

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदन के निम्नलिखित सेट दिए हैं. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं- मंत्रिमंडल की स्वीकृतियां-

    1. रेलवे के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर भारत और फ्रांस के बीच समझौता ज्ञापन.
    2. कानूनी क्षेत्र में भारत और मोरक्को के बीच समझौता ज्ञापन.
  1. भारत ने राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति का अनावरण किया

स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के एक और प्रयास में, नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने एक राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति का अनावरण किया जो नई परियोजनाओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ मौजूदा संकरण को भी बढ़ावा देना चाहता है. MNRE इस नीति के तहत नई हाइब्रिड परियोजनाओं के लिए एक योजना शुरू करने की प्रक्रिया में भी है, जो 100% सौर या पवन परियोजनाओं से 10 से 15% सस्ता है. इस योजना के तहत, सरकार टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोलियों पर पवन-सौर हाइब्रिड परियोजनाओं पर बोली लगाएगी और यह परियोजनाएं बोली लगाने वालों के साथ व्यवहार्यता और भूमि उपलब्धता के आधार पर देश भर में कहीं भी स्थापित की जा सकती हैं. नीति नई हाईब्रिड परियोजनाओं के साथ-साथ मौजूदा पवन / सौर परियोजनाओं के संकरण (hybridisation) को बढ़ावा देने की मांग करती है.

  1. पहले महिला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का संचालन शुरू

सबसे पहला, पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) जो महिलाओं की टीम द्वारा संचालित है, का परिचालन पंजाब के फगवाड़ा में शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्री विजय सम्प्ला ने स्थानीय केंद्र डाकघर में सेवा केंद्र का उद्घाटन किया. यह देश में 192 वां POPSK है, लेकिन महिला टीम द्वारा संचालित किये जाने वाला पहला है. जलंधर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी हरमनबीर सिंह गिल के अनुसार, फगवाड़ा केंद्र की अध्यक्षता विभाग के सत्यापन अधिकारी माधुरी भावी करेंगी.

  1. WHO ने अपनी पहली आवश्यक नैदानिक सूची प्रकाशित की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी पहली 'आवश्यक निदान सूची'-परीक्षणों का एक कैटेलॉग प्रकाशित किया है, जो कि सबसे सामान्य स्थितियों के साथ-साथ कई वैश्विक प्राथमिकता रोगों का निदान करने के लिए आवश्यक है. दुनिया भर में टाइप 2 मधुमेह वाले अनुमानित 46% वयस्क निदान बिना रह गये थे, जिससे गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं और उच्च स्वास्थ्य लागतों का सामना करना पड़ा.

  1. विश्व में भारत तीसरा सबसे बड़ा सौर बाजार: मेर्कोम रिपोर्ट

मेर्कोम कम्युनिकेशंस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2017 में चीन और अमेरिका के बाद दुनिया के तीसरे सबसे बड़े सौर बाजार के रूप में उभरा है. भारत 2010 से लगभग 170% की CAGR पर वृद्धि कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2017 में 9.6 गीगावाट सौर प्रतिष्ठानों के साथ एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है, जो 2016 में 4.3 गीगावाट की तुलना में दोगुना था. ठोस विकास ने दिसंबर 2017 तक देश की कुल सौर स्थापित क्षमता 19.6 जीडब्ल्यू तक बढ़ा दी है.

  1. दूसरी बार ICC के स्वतंत्र चेयरमैन चुने गए शशांक मनोहर

पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर शासी निकाय बोर्ड द्वारा अप्रतिबंधित चुने जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में दूसरे दो साल के कार्यकाल के लिए सेवा देंगे. श्री मनोहर 2016 में पहले स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष बने. चुनाव प्रक्रिया के अनुसार, प्रत्येक आईसीसी निदेशकों को एक उम्मीदवार नामित करने की इजाजत थी, जिन्हें या तो वर्तमान या पिछले आईसीसी निदेशक होना था.

  1. ब्रह्मांड का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्लैकहोल मिला

वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में ज्ञात सबसे तेजी से बढ़ते ब्लैकहोल की खोज की है, जो इसे एक राक्षस के रूप में वर्णित करता है जो हर दो दिनों में हमारे सूर्य के समतुल्य द्रव्यमान को निगल रहा है (खा रहा है). यह ब्लैक होल इतनी तेज़ी से बढ़ रहा है कि यह पूरे आकाशगंगा की तुलना में हजारों गुना अधिक उज्ज्वल है, क्योंकि यह रोजाना गैसों को अपने अन्दर खींच रहा है, जिससे बहुत घर्षण और गर्मी पैदा हो रही है. इस नए खोजे गए सुपरमासिव ब्लैक होल से उत्सर्जित हो रही ऊर्जा, जिसे क्वासर भी कहा जाता है, ज्यादातर पराबैंगनी प्रकाश है और यह एक्स-किरण (एक्स-रे) भी प्रसारित कर रही हैं. . नए सुपरमासिव ब्लैक होल की खोज की पुष्टि ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (ANU) 2.3-मीटर दूरबीन पर वर्णक्रमीय रेखाओं में रंगों को विभाजित करने के लिए स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करके की गई. .

  1. गुवाहाटी में भारत का पहला सौर संचालित रेलवे स्टेशन स्थापित

गुवाहाटी अब सौर ऊर्जा द्वारा संचालित भारत का पहला रेलवे स्टेशन है.यहाँ सौर पैनलों को स्थापित करने की परियोजना अप्रैल 2017 में शुरू की गई थी. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की छत पर लगभग 2352 सौर मॉड्यूल 700 किलोवाट पॉवर उत्पन्न करने की क्षमता के साथ स्थापित किए गए हैं. रूफ-टॉप-सौर ऊर्जा संयंत्र में सौर पैनल स्थापित किए गए हैं. सौर-संचालित स्टेशन का लक्ष्य कार्बन-पदचिह्न को कम करने के साथ-साथ बिजली की लागत में कटौती करना है. भारतीय रेलवे के अनुसार परियोजना की लागत का अनुमान 6.7 करोड़ रुपये है.

  1. स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 में भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदोर

स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 के परिणामों के अनुसार, इंदौर एक बार फिर भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में उभरा है. राष्ट्रीय स्तर पर भोपाल को दूसरे स्थान पर और चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर रखा गया है. यह घोषणा नई दिल्ली में आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की थी. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश विजयवाड़ा में 10 लाख से अधिक आबादी के साथ वह भारत का सबसे बड़ा स्वच्छ शहर है. उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद 'तेज़ से बढ़ता' बड़ा शहर है. नई दिल्ली नगर परिषद देश का सबसे साफ छोटा शहर है जिसमें आबादी एक लाख से तीन लाख है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित 4203 शहरी स्थानीय निकायों का मूल्यांकन किया था. यह अभ्यास 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 के बीच किया गया. झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है, इसके बाद महाराष्ट्र है.

  1. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस: 17 मई

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 17 मई को दुनिया भर में मनाया गया. WTISD के लिए विषय "Enabling the positive use of Artificial Intelligence for All" था. 2018 का विषय संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) में तेजी लाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की क्षमता पर केंद्रित है. इस दिन का लक्ष्य उन संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचनाओं और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) का उपयोग समाज और अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ डिजिटल विभाजन को जोड़ने के तरीकों को साथ ला सकते हैं.

Read More>>>>


Current Affairs 13-14-15 May 2018

  1. सेना ने 15,000 करोड़ रुपये की युद्धोपकरण उत्पादन परियोजना को अंतिम रूप दिया

भारतीय सेना ने एक मेगा 15,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दिया है जिसके तहत इसके महत्वपूर्ण हथियारों और टैंकों के लिए गोला बारूद को स्वदेशी रूप से उत्पादित किया जाएगा. महत्वाकांक्षी परियोजना में 11 निजी फर्म शामिल होंगे.  परियोजना का तत्काल उद्देश्य सभी प्रमुख हथियारों के लिए एक सूची बनाना है ताकि सेनाओं को 30 दिनों के युद्ध से लड़ने में सक्षम बनाया जा सके, जबकि दीर्घकालिक उद्देश्य आयात पर निर्भरता को कम करना है. युद्धोपकरण की मात्रा के मामले में सेना ने अगले 10 वर्षों के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित किया है.

  1. भारत, दुनिया में सबसे बड़ा प्रेषण-प्राप्त करने वाला देश

भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्रेषण प्राप्त करने वाला देश बन गया है, देश के प्रवासी कर्मचारियों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर घर भेजे हैं. ‘RemitSCOPE – Remittance markets and opportunities – Asia and the Pacific’ की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र ने प्रेषण- 2017 में 256 बिलियन डॉलर प्राप्त किये है. 69 अरब डॉलर के साथ भारत, 64 बिलियन डॉलर के साथ चीन और 33 अरब डॉलर के साथ फिलीपींस 2017 में दुनिया के तीन सबसे बड़े प्रेषण प्राप्त करने वाले देश हैं. विश्वव्यापी, प्रेषण के कुल मूल्य का अनुमानित 40% ग्रामीण इलाकों में जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, नकद-से-नकद लेनदेन स्थानांतरण का सबसे आम रूप है.

  1. लता मंगेशकर को स्वरा मौली पुरस्कार से सम्मानित किया गया

स्वरों की रानी लता मंगेशकर को आध्यात्मिक गुरु विद्या नरसिम्हा भारती स्वामी द्वारा स्वरा मौली ख़िताब से सम्मानित किया गया. मंगेशकर 88 को मुम्बई में उनके निवास पर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  उनकी बहन आशा भोसले और उषा मंगेशकर और भाई हृदयनाथ मंगेशकर भी उपस्थित थे.

  1. उल्लेखनीय गीतकार, कवि, राजनीतिज्ञ बाल्कवी बेरागी का निधन

उल्लेखनीय हिंदी फिल्म गीतकार, नंदराम दास बैरागी, जिन्हें बाल्कवी बेरागी के नाम से भी जाना जाता है, उनका नींद में निधन हो गया है.  बैरागी 1984 और 1989 के बीच लोकसभा के सदस्य और राज्यसभा के पूर्व सांसद भी थे. वह 87 वर्ष के थे. उन्होंने कई हिंदी कविताओं को लिखा, जिनमें से "झड़ गये पात, बिसर गई टेहनी" को कई हिंदी कवियों द्वारा एक मणि माना जाता है.

  1. पीयूष गोयल को मिला वित्त मंत्री का अतिरिक्त प्रभार

मंत्रिमंडल के फेरबदल में, पियुष गोयल वित्त मंत्री के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे जब तक वित्त मंत्री अरुण जेटली का इलाज चलता है.  स्मृति ईरानी केवल वस्त्र मंत्रालय संभालेंगी और राजवर्धन राठौर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रभार दिया गया है.

  1. अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति में हुई 4.58% की वृद्धि, 4 महीने के उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई दर

चालू वित्त वर्ष के पहले महीने ने खुदरा (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक या सीपीआई) और निर्माता (थोक मूल्य सूचकांक या डब्ल्यूपीआई) मुद्रास्फीति दोनों के साथ मुद्रास्फीति पर बुरी खबर लाया है, जिससे नीति वृद्धि दर में रिजर्व बैंक द्वारा निकट भविष्य में वृद्धि की संभावना बढ़ रही है.

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में पता चला है कि अण्डों के साथ फल और सब्जियों की कीमतों में वृद्धि ने मार्च में 4.28 प्रतिशत से बढ़ाकर अप्रैल में सीपीआई को 4.58 प्रतिशत कर दिया है. हालांकि, उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक अप्रैल में 2.8 प्रतिशत था जो मार्च में 2.81 प्रतिशत से कम था. इस साल नवीनतम नंबर ने जनवरी से सीपीआई में स्लाइड पर ब्रेक लगा दिया है.

  1. अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस : 15 मई

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर वर्ष 15 मई को मनाया जाता है. 1993 में, संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने यह फैसला किया कि प्रत्येक वर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाएगा.  इस दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है. इस वर्ष (2018), कार्यक्रम के लिए विषय 'परिवार और समावेशी समाज' है.

Read More>>>>


Current Affairs 10-11-12 May 2018

  1. दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स डील में वॉलमार्ट ने ख़रीदा फ्लिप्कार्ट

अमेरिका-आधारित खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर के लिए भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स स्टार्टअप फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदने की पुष्टि की है.  अधिग्रहण, जो दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स सौदा है,जिसकी कीमत $20.8 बिलियन है. विशेष रूप से, सॉफ्टबैंक के सीईओ मसायोशी सन ने दिन में पहले गलती से इस सौदे की घोषणा की थी.

  1. फोर्ब्स के दुनिया में 'सबसे शक्तिशाली लोगों' में मोदी 9वें और शी जिनपिंग शीर्ष स्थान पर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फोर्ब्स की 2018 की सूची में दुनिया के 'सबसे शक्तिशाली लोगों' की सूची में नौवें स्थान पर हैं. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले स्थान पर रहे, इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. सूची में शामिल होने वाला एकमात्र अन्य भारतीय रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 32वे स्थान पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग (जो 13 वें स्थान पर हैं) से आगे हैं.

Read More>>>>


Current Affairs 7-8-9 May 2018

  1. CBDT ने भारत-कुवैत कर समझौते में संशोधन को मंजूरी दी
    केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने भारत और कुवैत के बीच दोहरे कराधन बचाव समझौते (DTAA) में संशोधन प्रोटोकॉल को अधिसूचित किया है. प्रोटोकॉल अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सूचना के आदान-प्रदान के लिए DTAA में प्रावधानों का अद्यतन करता है, और कुवैत से प्राप्त अन्य अधिकार प्रवर्तन एजेंसियों-कुवैत के प्राधिकरण के अधीन और इसके विपरीत कर उद्देश्यों के लिए कुवैत से प्राप्त जानकारी साझा करने में भी सक्षम बनाता है.
  2. चौथे कार्यकाल के लिए रूसी राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन ने ली शपथ
    व्लादिमीर पुतिन ने चौथी बार रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, कार्यालय में एक और छह साल के लिए नवीनीकृत हुए.  1999 से देश के राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री के रूप में शासन करने वाले पुतिन ने 76% से अधिक मतों के साथ मार्च में राष्ट्रपति चुनाव जीता था.

 

 

Read More>>>>


Current Affairs 4-5-6 MAY 2018

  1. रवींद्रनाथ टैगोर की 157 वीं जयंती मनाने के लिए मिस्र में सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन

नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की 157वीं जयंती मनाने के लिए भारत मिस्र में पांच दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव आयोजित कर रहा है. टैगोर उत्सव के हिस्से के रूप में गीज़ा में अहमद शाकी के संग्रहालय में 'रवींद्रनाथ टैगोर: रिदम इन कलर' नामक टैगोर की पेंटिंग्स पर एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. उत्सव का आयोजन भारतीय संस्कृति के मौलाना आज़ाद केंद्र, काहिरा में भारतीय दूतावास की सांस्कृतिक शाखा द्वारा किया जा रहा है.

  1. विंबलडन चैंपियंस पुरस्कार धनराशि में £ 50,000 की वृद्धि

विंबलडन के अधिकारियों के मुताबिक, 2018 पुरुषों और महिलाओं की एकल चैंपियनशिप को £ 2.25 मिलियन मिलेगा, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में £ 50,000 की वृद्धि हुई है. विंबलडन में निचले रैंक वाले खिलाड़ियों को क्वालिफाइंग में 10% की बढ़ोतरी और एकल के पहले से चौथे राउंड वालो को कुल पुरस्कार राशि इस वर्ष £ 34 मिलियन तक बढ़ायी गयी है.

Read More>>>>


Current Affairs 1-2-3 May 2018

  1. प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में आयोजित किया जाएगा

15वां प्रवासी भारतीय दिवस जनवरी 2019 में पवित्र शहर वाराणसी में आयोजित किया जाएगा, जिसमें भारतीय प्रवासियों के पास कुंभ स्नान में भाग लेने और नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने का विकल्प होगा. इस वर्ष के समारोह का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशियन समकक्ष प्रवीण जुग्नुथ ने किया था. उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित, इस प्रवासी भारतीय दिवस का विषय “Role of Indian Diaspora in building a New India” है.

  1. दूरसंचार आयोग ने उड़ानों में मोबाइल सेवाओं के प्रस्ताव को मंजूरी दी

दूरसंचार आयोग ने भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में फोन कॉल करने और इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. दूरसंचार आयोग (दूरसंचार विभाग के उच्चतम निर्णय लेने वाले निकाय) ने नई दिल्ली में अपनी बैठक में इंटरनेट टेलीफोनी पर नियामक ट्राई की सिफारिशों को भी मंजूरी दे दी.  एक अन्य प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है, जिसमें दूरसंचार शिकायतों से निपटने के लिए एक लोकपाल का गठन शामिल है. लोकपाल को ट्राई के तहत स्थापित किया जाएगा और ट्राई अधिनियम में संशोधन की आवश्यकता होगी.

Read More>>>>