Uttarakhand Current affairs February, 2018 in hindi

  1. प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल ने दून विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। नौटियाल इससे पहले नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआइ) लखनऊ में निदेशक थे। मूल रूप से देहरादून निवासी प्रो. चंद्रशेखर नौटियाल ने 27 नवंबर, 2010 को नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट लखनऊ (सीएसआइआर-एनबीआरआइ) के निदेशक का पदभार संभाला। प्रो. नौटियाल ने वर्ष 1977 में लखनऊ विवि से बॉटनी में एमएससी की। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1982 में एमएस यूनिवर्सिटी बड़ोदरा से डाक्टर आफ फिलॉसफी की। उन्होंने करीब दस वर्षों तक अमेरिका एवं कनाडा में कई अहम पदों पर सेवाएं दीं। उन्होंने फरवरी 1994 में नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, लखनऊ में बतौर साइंटिस्ट कार्य प्रारंभ किया।
  2. डॉ. विक्रम चंद्र ठाकुर को पदमश्री से सम्मानित

उत्तराखण्ड के भूगर्भ वैज्ञानिक डॉ. विक्रम चंद्र ठाकुर को पदमश्री से नवाजा गया. मूलतः अस्कोट, पिथौरागढ़ के रहने वाले डॉ. विक्रम चंद्र ठाकुर, वाडिया इंस्टिट्यूट में निदेशक के पद पर रह चुके है.

Read More>>>>


Current Affairs 16-17 March 2018

  1. प्रधान मंत्री ने इम्फाल में 105वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया

मणिपुर के इम्फाल में प्रधान मंत्री मोदी ने 105वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया. आईएससी 2018 का विषय 'reaching the unreached through science and technology' है. यह कार्यक्रम मणिपुर में पहली बार और उत्तर-पूर्व में दूसरी बार आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले यह 2009 में शिलांग में आयोजित किया गया था. इस 5 दिवसीय सम्मेलन में देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित भी किया जाएगा.

  1. आंध्र प्रदेश वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक में 51वें स्थान पर

हाल ही में राज्य में किए गए घरेलू सर्वेक्षण के अनुसार, मल्टीडीमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स(2017) में आंध्र प्रदेश, विश्व स्तर पर 51 वीं रैंक के समकक्ष है.

Read More>>>>


Current Affairs 14-15 March 2018

  1. सऊदी अरब कैबिनेट ने परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम राष्ट्रीय नीति को मंजूरी दी

सऊदी अरब मंत्रिमंडल ने अपने परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की राष्ट्रीय नीति को मंजूरी दी है, जैसा कि राज्य अपने पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के लिए अनुबंध देने को तैयार हो रहा है. नीति परमाणु गतिविधियों को शांतिपूर्ण प्रयोजनों तक सीमित करने पर जोर देती है और उन्नत सुरक्षा उपाय करने के साथ-साथ रेडियोधर्मी कचरे के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों का उपयोग करना है. सउदी अरब, दुनिया का शीर्ष तेल निर्यातक है, जो निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, तेल उपलब्ध कराने के क्रम में, अपनी ऊर्जा आपूर्ति मिश्रण में विविधता लाने हेतु परमाणु ऊर्जा की मांग कर रहा है.

  1. बिद्या देवी भंडारी फिर चुनी गयीं नेपाल की राष्ट्रपति

नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी नेपाल की राष्ट्रपति के तौर पर एक बहुमत के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुईं हैं. वाम गठबंधन के उम्मीदवार के पदाधिकारी भंडारी, दो-तिहाई बहुमत से अधिक के साथ चुने गयी, क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में नेपाली कांग्रेस (एनसी) की प्रतिद्वंद्वी कुमारी लक्ष्मी राय को हराया है.

Read More>>>>


Current Affairs 12-13 March 2018

  1. प्रधान मंत्री मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के दादर कला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है. देश की सबसे बड़ी सौर परियोजनाएं फ्रेंच कंपनी एंजी (ईएनजीआईईई) द्वारा स्थापित की गई हैं. कंपनी ने 2016 में 680 करोड़ रुपये के साथ परियोजना में लगाया गया था. सौर ऊर्जा निगम ने कंपनी के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

  1. 2014-2017 में दुग्ध उत्पादन में 20% की वृद्धि

कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह के मुताबिक, 2014 से 2017 के बीच देश में दूध का उत्पादन 137.7 मिलियन टन से 20 प्रतिशत बढ़कर 165.4 मिलियन टन हो गया है. साथ ही, 2013-14 और 2016-17 के बीच प्रति दिन दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 15.6 प्रतिशत बढ़कर 307 ग्राम प्रति दिन 355 ग्राम हो गई है.

Read More>>>>


Current Affairs 10-11 March 2018

  1. भारत की 4-दिवसीय यात्रा पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रोन भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक, राजनीतिक और सामरिक आयाम को मजबूत करना है.  इस यात्रा के दौरान, भारत और फ्रांस कल विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और इमानुएल मैक्रॉन अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौते के संस्थापक सम्मेलन के सह-अध्यक्ष होंगे.

  1. भारत का सबसे बड़ा एम एंड ई सर्विसेज मार्केट, 'एनटेक 2018' का उद्घाटन

भारत का सबसे बड़ा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सर्विसेज मार्केट- एनटेक (enTTech) 2018 का उद्घाटन मुंबई में हुआ है. दो दिनों के भीतर फैले बाजार में, 100 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और उनके भारतीय समकक्षों के बीच तेजी से बढ़ते मिलाप को देखा गया. यह कार्यक्रम सेवा निर्यात प्रोत्साहन परिषद (SEPC) द्वारा MEAI (मीडिया एंड एंटरटेनमेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर आयोजित किया गया था और वाणिज्य विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित किया गया था.

Read More>>>>


Current Affairs 8-9 March 2018

  1. ईटानगर ने मनायी लॉसर महोत्सव की रजत जयंती

ईटानगर के बौद्ध समुदाय ने अरुणाचल प्रदेश में लॉसार महोत्सव की रजत जयंती मनाई. इटानगर बौद्ध सांस्कृतिक सोसाइटी (IBCS) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय त्योहार को बहुत उत्साह और पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जाता है.  बौद्ध समुदाय के लिए, इस त्योहार को उनके बौद्ध कैलेंडर के अनुसार 'नया साल' कहा जाता है.

अरुणाचल प्रदेश

राजधानी-ईटानगर, मुख्यमंत्री- पेमा खंडू, गवर्नर-ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा

  1. महिला उद्यमियों के लिए शुरू हुआ उद्यम सखी पोर्टल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने भारत में महिला उद्यमियों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया: www.udyamsakhi.org. नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में एमएसएमई के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरिराज सिंह ने इस पोर्टल का अनावरण किया था. यह पोर्टल एक नेटवर्क है जो उद्यमिता और कम लागत वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए व्यावसायिक मॉडल बनाने के लिए बढ़ावा देता है ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया और उन्हें आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

Read More>>>>


Current Affairs 6-7 March 2018

  1. ऋषिकेश में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में एक सप्ताह तक चलने वाले 29वें वार्षिक, विश्व प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव (IYF) का उद्घाटन किया  IYF 80 से अधिक श्रद्धेय संप्रदाय, योगाचारी, प्रस्तुतकर्ता और दुनिया भर के लगभग 20 देशों के विशेषज्ञों के साथ सुबह 4 बजे से शाम 9:30 बजे तक दैनिक कक्षा प्रदान करता है

  1. कॉनराड संगमा ने मेघालय के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

नेशनल पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष कॉनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली संगमा को राज्यपाल गंगा प्रसाद द्वारा 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन का दावा करने के बाद सरकार का गठन करने हेतु आमंत्रित किया गया मेघालय ने हाल ही में एक खंडित जनादेश को फेंका है पिछले 10 वर्षों से राज्य में सत्ता में रहने वाली कांग्रेस ने 21 सीटें जीती हैं

मेघालय

राजधानी-शिलांग, राज्यपाल- गंगा प्रसाद

Read More>>>>


Current Affairs 5 march 2018

  1. चुनाव परिणामउत्तर पूर्व विधानसभा 2018

फरवरी 2018 के दौरान विधानसभा चुनाव तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में आयोजित किए गए थे। इन सभी विधानसभा चुनावों की गिनती 3 मार्च 2018 को हुई थी।
त्रिपुरा राज्य विधान सभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने सहयोगी इंडीजीनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ 43 सीटें जीती हैं और इसने बहुमत प्राप्त किया है। बीजेपी को 35 सीटें मिली हैं जबकि आईपीएफटी ने 8 सीटें जीती हैं।
मेघालय राज्य विधान सभा चुनाव में कोई भी दल स्पष्ट बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं रहा। नवीनतम विकास के अनुसार, एनपीपी, भाजपा (2 सीटें) और तीन अन्य पार्टियों का मेघालय में गैर-कांग्रेस सरकार बनाने के लिए एनपीपी के नेता कॉनराड संगमा के तहत एक गठबंधन होगा।
नागालैंड राज्य विधान सभा का चुनाव 27 फरवरी, 2018 को 60 सीटों में से 59 के लिए आयोजित किया गया था। वर्तमान मुख्यमंत्री टीआर झेलियांग की नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 27 सीटों पर जीत हासिल की और एकल सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। हालांकि, यह बहुमत प्राप्त करने से वंचित रह गई।

Read More>>>>


Current Affairs 3-4 March 2018

  1. कैबिनेट ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दी

1 मार्च 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी। एनएफआरए में एक अध्यक्ष, एक सचिव और तीन पूर्णकालिक सदस्य होंगे।

  1. कैबिनेट ने फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल, 2018 को मंजूरी दी
    1 मार्च, 2018 को, केंद्रीय कैबिनेट ने भारत में वित्तीय घोटाले करने के बाद विदेश में जा बसने वाले लोगों से निपटने के लिए फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल, 2018 को मंजूरी दी।
  • बिल के अनुसार, भगोड़ा आर्थिक अपराधी (फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स) ऐसे व्यक्ति होते है जिनके खिलाफ अनुसूचित अपराध के संबंध में गिरफ़्तारी वारंट जारी किया जाता है और जिन्होंने सजा से बचने के लिए भारत छोड़ दिया है या फिर आपराधिक मुकदमेबाजी का सामना करने से बचने के लिए भारत लौटने से इनकार करते हैं।
  • फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल सरकार को इस तरह के भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्तियो को जब्त करने की शक्ति देता है।
  • इसके अलावा, ऐसी कोई भी कंपनी जहां एक अपराधी एक प्रोत्साहक या प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी या बहुसंख्यक शेयरधारक है, को सरकारी जब्ती के खिलाफ किसी भी नागरिक दावे को आगे बढ़ाने या बचाव करने से वंचित किया जाएगा।
Read More>>>>


Current Affairs 01-02 march 2018

  1. 2020 ओलंपिक और पैरालिंपिक्स के लिए टोक्यो ने मैस्कॉट का अनावरण किया

टोक्यो ने 2020 के ओलंपिक खेलों के लिए अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित शुभंकर का अनावरण किया है: एक फ्यूचरिस्टिक ब्लू-चेक, डू-आईड कैरेक्टर जिसमें नुकीले कान और "स्पेशल पॉवर" शामिल हैं, जो मैस्कॉट-मैड जापान में स्कूली बच्चों द्वारा चुना गया है. एक के पास एथलेटिक आकृति और न्याय का एक मजबूत दृष्टिकोण है, दूसरा चेरी ब्लॉसम से प्रेरित सुपर हीरो है.’

  1. 2018 में भारत का 7.6% होगा विकास:मूडीज

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस का अनुमान है कि वर्ष 2018 में भारत की वृद्धि 7.6% और 2019 में 7.5% की वृद्धि होगी, जो कि आर्थिक पुनर्मूल्यांकन के संकेतों और जीएसटी के प्रभाव से है.  2018 और 2019 के लिए उसके वैश्विक विकास पूर्वानुमान में, In its global growth forecasts for 2018 and 2019,मूडी ने कहा कि 1 अप्रैल (2018-19) से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कुछ उपाय शामिल हैं, जो उच्च मूल्यवर्ग 500 और 1000 रुपये नोटों को खत्म करने के कारण असंगत रूप से प्रभावित हुई थी.

Read More>>>>