Current Affairs 20-21 February 2018

  1. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित स्वीकृतियां का समुच्चय दिया है महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-
    कैबिनेट ने मंजूरी दी है-
    • महानदी जल विवादों के लिए प्रस्ताव - अंतर-राज्य नदी विवाद अधिनियम, 1956 के तहत एक ट्रिब्यूनल का संविधान - ओडिशा राज्य की ओर से अनुरोध
    • रेलवे क्षेत्र में भारत-मोरक्को सहयोग समझौता सहयोग समझौता निम्नलिखित क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग को सक्षम करेगा
      1. प्रशिक्षण और कर्मचारी विकास;
      2. विशेषज्ञ मिशन, अनुभव और कर्मियों का आदान-प्रदान; तथा
      3. म्युचुअल तकनीकी सहायता, विशेषज्ञों का आदान प्रदान सहित
    • फिल्म सह-उत्पादन पर भारत और इजरायल के बीच समझौता
    • अनियमित जमा योजनाओं और चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018 को प्रतिबंधित करने के लिए नया विधेयक'
    • सरकार ने उत्तराखंड में चारधाम महामार्ग परियोजना के तहत सिल्कयारा बेंड-बारकोट सुरंग के निर्माण तथा कर्नाटक में निदागट्टा-मैसुरु के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को छह लेन करने की मंजूरी दे दी है।
  2. भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त रूप से घोषणा की है कि भारत 5 जून 2018 को वैश्विक विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेजबानी करेगा। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है विश्व पर्यावरण 2018 का विषय "Beat Plastic Pollution" है।
  3. आध्यात्मिक नेता आगा खान 11-दिवसीय भारत यात्रा पर है सुंदर नर्सरी, नई दिल्ली में हुमायूं के मकबरे के पास 90 एकड़ का पार्क, का उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैय्या नायडू के द्वारा आगा खान की उपस्थिति में किया जाएगा इन कार्यक्रमों के अतिरिक्त, वह अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई के शहरों में जा रहे हैं, जहां आगा खान विकास नेटवर्क विभिन्न विकास परियोजनाओं में शामिल है 2015 में उनकी पिछली यात्रा के दौरान, आगा खान को भारतव्यापी विकास परियोजनाओं में सामाजिक विकास के उनके योगदान के लिए उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था
  4. भारत ने सफलतापूर्वक अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण किया

भारत ने एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ओडिशा तट तक सफलतापूर्वक मध्यम श्रेणी के परमाणु सक्षम मिसाइल अग्नि-II का परीक्षण किया रणनीतिक सेना कमांड (SFC) ने एक मोबाइल लांचर द्वारा लांच कॉम्प्लेक्स 4 में अग्नि-II का परिक्षण किया अग्नि-II, जिसकी लंबाई 20 मीटर , वजन 17 टन और 2000 कि.मी. की दूरी पर 1000 किलोग्राम का पेलोड लेजा सकता है यह DRDO द्वारा विकसित मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला का एक हिस्सा है

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में 2-दिवसीय यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़े समारोह का आयोजन किया गया है. इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों और क्षमता का प्रदर्शन करना है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, 900 समझौता ज्ञापन को सम्मलेन से पहले ही अंतिम रूप दिया जा चुका है. मॉरीशस, जापान, नीदरलैंड, फिनलैंड, चेक गणराज्य, थाईलैंड और स्लोवाकिया के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न राज्यों की नीतियों की समीक्षा के बाद निवेश को आकर्षित करने के लिए औद्योगिक नीति तैयार की है.

  1. कोयले में निजी वाणिज्यिक खनन को सरकारी मंजूरी

1973 में राष्ट्रीयकरण के बाद से, कोयला क्षेत्र में एक प्रमुख सुधार हुआ है, सरकार ने निजी कंपनियों को व्यावसायिक उपयोग के लिए जीवाश्म ईंधन की खदान की अनुमति दी है. इस कदम ने सरकारी स्वामित्व वाली कोल इंडिया लिमिटेड के एकाधिकार को समाप्त कर दिया है. यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) द्वारा लिया गया है. वर्तमान में, निजी क्षेत्र को कोयला खनन के केवल कैप्टिव उपयोग की ही अनुमति दी जाती है. यह सुधार एकाधिकार के युग से प्रतियोगिता और कम बिजली दरों को दूर करके कोयला क्षेत्र में दक्षता लाएगा.

  1. महाराष्ट्र सरकार किफायती सैनिटरी पैड प्रदान करने के लिए 'अस्मिता योजना' का आयोजन करेगी

स्कूल की लड़कियों और महिलाओं को सस्ता (सब्सिडी) सैनिटरी पैड प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च, 2018) को 'अस्मिता योजना' शुरू करेगी. इस योजना के तहत, जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाई वाली स्कूली छात्रों को सैनिटरी नैपकिन पैकेट 5 रुपये में मिलेगा जबकि ग्रामीण महिलाओं को 24 रुपये और 29 रुपये के सब्सिडी वाले दर से लाभ मिल सकता है.

  1. नवजात मृत्यु दर: भारत कम-आय वाले देशों में सबसे खराब स्थिति में 12वें स्थान पर

भारत 52 कम-मध्यम आय वाले देशों में 12वीं-सबसे खराब स्थान पर है, जो जन्म के पहले महीने के भीतर मरने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर है, जो कि प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 25.4 है.. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ़) के मुताबिक, हर 1,000 जीवित जन्मों पर 45.6 नवजात शिशुओं के साथ पाकिस्तान सबसे खराब है. जापान, प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 0.9 मृत्यु के एक एनएमआर के साथ, दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है, जिसके बाद आइसलैंड (1) और सिंगापुर (1.1) है.

  1. जयपुर गांधीनगर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से बना महिला संचालित स्टेशन

जयपुर में राजस्थान का गांधी नगर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा प्रबंधित किए जाने वाला रेलवे स्टेशन बन गया है. गांधी नगर जयपुर में जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर स्थित एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है. स्टेशन में प्रति दिन 7,000 से अधिक यात्रियों की संख्या होती है.  स्टेशन पर 40 महिला कर्मचारियों के अलावा स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मियों को तैनात किया गया है.

  1. भारत, इंडोनेशिया संयुक्त सैन्य ड्रिल 'गरुड़ा शक्ति' आरम्भ

भारतीय और इंडोनेशियाई सेनाओं ने बांडुंग, इंडोनेशिया में 'गरुड़ा शक्ति' नामक अपने वार्षिक सैन्य अभ्यास का छठा संस्करण शुरू कर दिया है, यह दो सप्ताह तक चलने वाला संयुक्त सैन्य ड्रिल है.

  1. विश्व सामाजिक न्याय दिवस - 20 फ़रवरी

दुनियाभर में हर साल 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस (डब्ल्यूडीएसजे) मनाया जाता है. डब्ल्यूडीएसजे 2018 का विषय है:"Workers on the Move: the Quest for Social Justice".

 

You are Reading Current Affairs in Hindi