Current Affairs 22-23 February 2018

  1. अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने गुजरात में भारतीय वायुसेना (आईएऍफ़) के जामनगर बेस से अपनी पहली एकल उड़ान में मिग -21 बायसन उड़ाया.

  1. वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81वें स्थान पर

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 81 वें स्थान पर रहा है.यह सूचकांक सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के उनके कथित स्तरों के अनुसार 180 देशों और क्षेत्रों को रखता है. 2016 में भारत 176 देशों के बीच 79 वें स्थान पर था. सूचकांक 0 से 100 के पैमाने का उपयोग करता है, जहां 0 अत्यधिक भ्रष्ट है और 100 बहुत साफ है नवीनतम रैंकिंग में न्यूजीलैंड और डेनमार्क क्रमशः 89 और 88 के स्कोर के साथ सर्वोच्च स्थान पर रहे थे. दूसरी ओर, सीरिया, सूडान और सोमालिया क्रमशः 14, 12 और 9 के स्कोर के साथ सबसे कम स्थान पर थे.

  1. भारत ने पृथ्वी -2 मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्री परीक्षण किया

भारत ने ओडिशा में एक परीक्षण रेंज से 350 किमी की मारक क्षमता वाली अपनी स्वदेशी रूप से विकसित की गयी परमाणु सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्री परीक्षण किया. सतह से सतह तक वार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण चंडीपुर, ओडिशा में एकीकृत टेस्ट रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स -3 से मोबाइल लांचर द्वारा किया गया था. अग्नि -5 मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद यह बिलकुल सटीक परीक्षण किया गया.

  1. कोलंबो में इंडिया इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो का प्रारंभ

भारत का तीन दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो (IITExpo) श्रीलंकाई राजधानी कोलंबो में शुरू हुआ है. यह केन्द्रीय कपड़ा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के समर्थन से पावरलूम विकास एवं निर्यात प्रोत्साहन परिषद (PDEXCIL) द्वारा आयोजित किया जा रहा है.

  1. EPFO ने 2017-18 के लिए ब्याज दर को 8.55% तक कम किया

सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ब्याज दर को 2016-17 में 8.65% को कम करते हुए 2017-18 में 8.55% कर दिया है, ब्याज दरों में निम्नलिखित सामान्य गिरावट आई है. यह कदम लगभग 6 करोड़ ग्राहकों को प्रभावित करेगा और EPFO को पिछले वित्तीय वर्ष के 695 करोड़ रुपये की तुलना में 586 करोड़ रुपये का अधिशेष दिया गया है.

  1. प्रसिद्ध वायलन वादक एमएस अनंथारमण का निधन

पारुर शैली में निपुण प्रसिद्ध वायलिन वादक एम.एस. अनंथारमण का निधन हो गया है. वह 94 वर्ष के थे और कर्नाटक संगीत में निपुण थे.

  1. बिहार में पानी की आपूर्ति के लिए एडीबी और भारत ने दी 84 लाख डॉलर ऋण की मंजूरी

भारत सरकार और एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने बिहार में भागलपुर और गया शहरों में पानी की आपूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए $84 मिलियन लोन पर हस्ताक्षर किए हैं.  2 ऋण की किश्त बिहार शहरी विकास निवेश कार्यक्रम के लिए $ 200 मिलियन बहु-किश्त वित्तपोषण सुविधा (एमएफएफ) का हिस्सा है जिसे 2012 में एडीबी द्वारा अनुमोदित किया गया था. ऋण की अवधि 25 वर्ष की होगी, जिसमें 5 साल की रियायती अवधि शामिल है, एक वार्षिक ब्याज दर लंदन इंटरबैंक की पेशकश दर (लिबोर) के आधार पर एडीबी की ऋण सुविधा के अनुसार होगी और प्रति वर्ष 0.15% का प्रतिबद्धता प्रभार होगा.

You are Reading Current Affairs in Hindi