Current Affairs 3-4 March 2018

  1. कैबिनेट ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दी

1 मार्च 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी। एनएफआरए में एक अध्यक्ष, एक सचिव और तीन पूर्णकालिक सदस्य होंगे।

  1. कैबिनेट ने फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल, 2018 को मंजूरी दी
    1 मार्च, 2018 को, केंद्रीय कैबिनेट ने भारत में वित्तीय घोटाले करने के बाद विदेश में जा बसने वाले लोगों से निपटने के लिए फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल, 2018 को मंजूरी दी।
  • बिल के अनुसार, भगोड़ा आर्थिक अपराधी (फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स) ऐसे व्यक्ति होते है जिनके खिलाफ अनुसूचित अपराध के संबंध में गिरफ़्तारी वारंट जारी किया जाता है और जिन्होंने सजा से बचने के लिए भारत छोड़ दिया है या फिर आपराधिक मुकदमेबाजी का सामना करने से बचने के लिए भारत लौटने से इनकार करते हैं।
  • फ्यूज़िटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर्स बिल सरकार को इस तरह के भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्तियो को जब्त करने की शक्ति देता है।
  • इसके अलावा, ऐसी कोई भी कंपनी जहां एक अपराधी एक प्रोत्साहक या प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी या बहुसंख्यक शेयरधारक है, को सरकारी जब्ती के खिलाफ किसी भी नागरिक दावे को आगे बढ़ाने या बचाव करने से वंचित किया जाएगा।
  1. महाराष्ट्र में प्रथम मेगा फूड पार्क का उद्घाटन सातारा में हुआ

1 मार्च 2018 को, सातारा मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड, महाराष्ट्र में पहला मेगा फूड पार्क, का उद्घाटन महाराष्ट्र के सतारा जिले के देगाव गांव में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमृत कौर बादल ने किया।  सातारा मेगा फूड पार्क भारत में 12वा मेगा फूड पार्क है। मेगा फूड पार्क योजना के तहत, केंद्र सरकार प्रत्येक मेगा फूड पार्क परियोजना के लिए 50 करोड़ देती है। पार्क 5,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार की पेशकश करेगा। इससे 25,000 किसानों को लाभ होगा।

  1. भारत में दुनिया के अरबपतियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या: हूरून ग्लोबल रिच लिस्ट

हूरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2018 के अनुसार, चीन और अमेरिका के बाद भारत में दुनिया के अरबपतियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।  हूरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2018 ने भारत में 131 अरबपतियों की पहचान की। पिछले वर्ष के दौरान 31 नए अरबपतियों उभर कर आये है, भारत ने अपने तीसरे स्थान पर फिर से कब्ज़ा कर लिया है, जो एक साल पहले जर्मनी को गवा दिया गया था।  भारतीय अरबपतियों में मुकेश अंबानी 45 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर है और भारत में 19वीं रैंक के साथ गौतम अदानी (14 अरब डॉलर की संपत्ति, रैंक – 98) की संपत्ति में सबसे तेजी से वृद्धि (पिछले 12 महीनों में 109 फीसदी) देखी गई।  आउटकम वेल्थ की 32 वर्षीय श्रद्धा अग्रवाल सबसे कम उम्र की भारतीय अरबपति है।

रैंक        नाम         धन                   धन का मुख्य स्रोत
1       जेफ बेजोस  USD 123 बिलियन      अमेज़ॅन
2       वॉरेन बफेट  USD 102 बिलियन      बर्कशायर हथवे
3       बिल गेट्स       USD 90 बिलियन    माइक्रोसॉफ्ट
4       मार्क जकरबर्ग USD 79 बिलियन    फेसबुक
5       बर्नार्ड अरनौल्ट USD 78 बिलियन   एलवीएमएच

  1. भारत, रूस, बांग्लादेश ने रूपपुर परमाणु संयंत्र के लिए समझौता किया

1 मार्च, 2018 को भारत, रूस और बांग्लादेश ने त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो उत्तर-पश्चिम बांग्लादेश में रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना के लिए भारतीय कंपनियों को गैर-विकटश्रेणी में निर्माण और स्थापना करने की अनुमति देता है।  रोज़ाटम रुपपुर में दो परमाणु रिएक्टरों (प्रत्येक की 1200 मेगावाट की क्षमता ) का निर्माण कर रहा है, जो बांग्लादेश की पहली परमाणु ऊर्जा परियोजना होगी।  रोज़ाटम के उप महानिदेशक निकोले स्पेस्की, रूस में भारतीय राजदूत पंकज सरन और बांग्लादेश के राजदूत एस.एम. सैफुल होक ने मास्को में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  1. कर्नाटक में दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क शक्ति स्थलशुरू हुआ

1 मार्च 2018 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमिया ने कर्नाटक के तुमकूरु जिले के पावागढ़ में 2,000 मेगावाट की क्षमता वाले शक्तिस्थलसौर ऊर्जा पार्क का उद्घाटन किया। शक्ति स्थाल 13,000 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। यह 165 अरब रुपये की लागत से स्थापित किया गया था। यह जनवरी 2018 तक 600 मेगावाट बिजली उत्पन्न कर चुका है। अतिरिक्त 1,400 मेगावाट दिसंबर 2018 तक उत्पन्न होगी।

  1. ‘नमस्ते शैलोम’, भारत-इजरायल संबंधों पर एक पत्रिका लांच की गई

2 मार्च 2018 को, केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत-इजरायल संबंधों को समर्पित एक पत्रिका, ‘नमस्ते शैलोम‘ के सोशल मीडिया लांच में भाग लिया। इस पत्रिका के संपादक पूर्व सांसद श्री तरुण विजय हैं। इस अवसर पर भारत में इजरायल के राजदूत श्री डैनियल कारमोन एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

  1. विश्व वन्य जीवन दिवस – 3 मार्च

3 मार्च 2018 को, वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे (विश्व वन्य जीवन दिवस) पूरे विश्व में मनाया गया।  20 दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 3 मार्च की यूएन वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे के रूप में घोषणा की, इस तारीख को वन्यजीव प्रजाति और पौधे के लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे। विश्व वन्य जीवन दिवस को दुनिया के जंगली जानवरों और पौधों के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनकी रक्षा करने के लिए मनाया जाता है। विश्व वन्यजीव दिवस 2018 के लिए यह विषय बड़ी बिल्लियों: खतरे में शिकारी’ (Big cats: predators under threat) है

You are Reading Current Affairs in Hindi