Current Affairs 5 march 2018

  1. चुनाव परिणामउत्तर पूर्व विधानसभा 2018

फरवरी 2018 के दौरान विधानसभा चुनाव तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में आयोजित किए गए थे। इन सभी विधानसभा चुनावों की गिनती 3 मार्च 2018 को हुई थी।
त्रिपुरा राज्य विधान सभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने सहयोगी इंडीजीनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ 43 सीटें जीती हैं और इसने बहुमत प्राप्त किया है। बीजेपी को 35 सीटें मिली हैं जबकि आईपीएफटी ने 8 सीटें जीती हैं।
मेघालय राज्य विधान सभा चुनाव में कोई भी दल स्पष्ट बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं रहा। नवीनतम विकास के अनुसार, एनपीपी, भाजपा (2 सीटें) और तीन अन्य पार्टियों का मेघालय में गैर-कांग्रेस सरकार बनाने के लिए एनपीपी के नेता कॉनराड संगमा के तहत एक गठबंधन होगा।
नागालैंड राज्य विधान सभा का चुनाव 27 फरवरी, 2018 को 60 सीटों में से 59 के लिए आयोजित किया गया था। वर्तमान मुख्यमंत्री टीआर झेलियांग की नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 27 सीटों पर जीत हासिल की और एकल सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। हालांकि, यह बहुमत प्राप्त करने से वंचित रह गई।

  1. ओडिशा सरकार ने अमा गांव, अमा विकासकार्यक्रम की शुरुआत की:
    ओडिशा राज्य सरकार ने ओडिशा के ग्रामीण इलाकों में लोगों तक पहुंचने और विकास गतिविधियों में उन्हें शामिल करने के उद्देश्य से अमा गांव, अमा विकास’ (हमारा गांव, हमारा विकास) कार्यक्रम शुरू किया है।
     वर्तमान राज्यपाल एस.सी. जमीर
    वर्तमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक
    महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उद्यान भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान
  2. भारत ने तीसरी सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था का टैग प्राप्त किया:

चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर 2017 तिमाही (क्यू 3) में, भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई और जिससे इसे दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का ख़िताब फिर से मिल गया है।
भारत ने चीन से सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था का टैग पुनः प्राप्त कर दिया, क्योंकि चीनी अर्थव्यवस्था ने चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही (क्यू 3) के दौरान 6.8 प्रतिशत विकास दर दर्ज की थी।
पिछली तिमाही (जुलाई-सितंबर 2017) में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले विकास दर में वृद्धि दर दर्शाती है कि जुलाई 2017 में माल और सेवा कर (जीएसटी) के अवरोधों से भारतीय अर्थव्यवस्था उभर कर आ गई है।

  1. अफगानिस्तान के राशीद खान सबसे कम उम्र के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कप्तान बने

अफगानिस्तान के राशीद खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। राशीद खान 19 वर्ष के है। अफगानिस्तान टीम के कप्तान के रूप में उन्होंने कप्तान के रूप में पदभार ग्रहण किया क्योंकि पिछले कप्तान असगर स्टेनिकज़ाई एपेंडेसिटीस से बीमार थे।

You are Reading Current Affairs in Hindi