Current Affairs 18-19 March 2018

  1. पोरबंदर में तटरक्षक बल ने इंटरसेप्टर नाव सी -437 को बेड़े में किया शामिल

    17 मार्च, 2018 को, पोरबंदर में एक इंटरसेप्टर बोट सी -437 को भारतीय तट रक्षक ने बेड़े में शामिल किया। भारतीय तट रक्षक की सी -437 इंटरसेप्टर नाव 27.80 मीटर लंबी है और यह 45 समुद्री मील की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती हैं। यह उन्नत नेविगेशन और संचार गियर से लैस है और निगरानी, ​​खोज और बचाव अभियान के साथ-साथ समुद्र में किसी संकट में नौकाओं की सहायता करने के लिए विविध भूमिकाओं को निभाने में सक्षम है।
  2. लोकसभा ने चुनावों के लिए विदेशी वित्त पोषण की जांच में संशोधन किया

14 मार्च, 2018 को, लोकसभा ने वित्त विधेयक 2018 में 21 संशोधन किये, जिसमें विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम, 2010 में भी संशोधन शामिल था। रिप्रजेंटेशन ऑफ़ पीपुल्स एक्ट के अनुसार, भारत में राजनीतिक दल विदेशी धन स्वीकार नहीं कर सकते हैं। विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए), 2010 के अनुसार विदेशों में सहायक कंपनियों के साथ विदेश में पंजीकृत किसी भी कंपनी को विदेशी फर्म के रूप में परिभाषित किया गया था। वित्त अधिनियम, 2016 के माध्यम से विदेशी फर्म की परिभाषा बदल दी गई थी और विदेशी संस्था जिसके पास 50 प्रतिशत से कम शेयर की पूंजी है, वह विदेशी फर्म नहीं मानी जाती थी। इस परिवर्तन के बावजूद, एफसीआरए 2010 के पहले एक राजनीतिक दल द्वारा प्राप्त विदेशी निधियां जांच के लिए कोई पाबंदी नहीं थी। वित्त विधेयक 2018 के माध्यम से एफसीआरए 2010 में राजनीतिक पार्टी के वित्तपोषण की जांच के दायरे समाप्त कर देगा और इस प्रकार यह 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को राहत देगा जिन्होंने एफसीआरए का उल्लंघन किया था।

  1. राष्ट्रपति ने नाबाकलेबारा त्योहार पर किये सिक्के जारी

18 मार्च 2018 को, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरी, ओडिशा में नाबाकलेबारा त्योहार पर 1000 रुपये और 10 के स्मरणीय सिक्के जारी किए। बाकलेबारा हिंदू कैलेंडर के अनुसार पूर्व में ओडिशा के पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर में मनाये जाने वाला त्यौहार है। यह जगन्नाथ मंदिर में लकड़ी के देवताओं के रूपों का प्रतीकात्मक मनोविनोद है। राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के शताब्दी समारोह के दौरान स्मरणीय सिक्के जारी किए गए थे।

  1. ग्रामीण भारत में ग्रिड से जुड़े सौर संयंत्र स्थापित करेगी कुसुम योजना

15 मार्च 2018 को, केन्द्रीय विद्युत और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने लोकसभा को सूचित किया कि केंद्र सरकार ने किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) योजना को लागू करने की प्रक्रिया में है। कुसुम योजना में ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना, ग्रामीण इलाकों में 2 मेगावॉट तक की प्रत्येक क्षमता और ग्रिड से जुडे किसानों की सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए एकल ग्रिड सौर जल पंपों की स्थापना की परिकल्पना की गई है। यह ग्रिड की आपूर्ति से किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी। कुसुम के तहत, किसान बिजली वितरण कंपनियों को तैयार अधिशेष सौर ऊर्जा बेच सकेंगे और अतिरिक्त आय प्राप्त करेंगे।

  1. इम्फाल में 7 वें महिला विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

8 मार्च 2018 को, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, केशरी नाथ त्रिपाठी ने इंफाल, मणिपुर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 105 वें सत्र में 7 वें महिला विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। 2012 में महिला विज्ञान कांग्रेस का पहला संस्करण आयोजित किया गया था।  हिला विज्ञान कांग्रेस का उद्देश्य युवा महिलाओं को वैज्ञानिक समुदाय का हिस्सा बनने और सक्रिय वैज्ञानिक अनुसंधान में संलग्न होने के लिए प्रेरित करना है। भारत के विभिन्न हिस्सों से 1000 से अधिक महिला वैज्ञानिकों ने 7 वें महिला विज्ञान कांग्रेस में भाग लिया।

  1. दक्षिण एशिया के पहले कोवर्किंग और कोप्ले स्पेस की शुरूआत गुरुग्राम में हुई

मंकी बिज़नस, दक्षिण एशिया में अपनी तरह का कोवर्किंग स्पेस जो ऑनसाइट चाइल्डकैअर भी प्रदान करता है, को साउथ प्वाइंट मॉल, गुरुग्राम, हरियाणा में शुरू किया गया।  की बिज़नस, युवा माता-पिता के लिए काम करते वक़्त के लिए अनुकूल है, जबकि उनके बच्चे ऑनसाइट खेल क्षेत्र में उत्पादक गतिविधियों में लगे हुए रहते हैं। 3000 वर्ग फुट से अधिक में स्थापित मंकी बिज़नस ने विचारपूर्वक खेल क्षेत्र डिजाइन किया है और इसमें एक सोने का क्षेत्र, एक खाने का और डायपर चेंजिंग रूम शामिल हैं। मंकी बिज़नस को काम कर रही माताओं के एक समूह द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इनमें से कुछ माताओं का कॉर्पोरेट विश्व अनुभव है जबकि अन्य शिक्षा क्षेत्र से जुडी हैं।

  1. सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है: वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा प्रकाशित वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ़ लिविंग 2018 के मुताबिक सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर है।  लगातार पांचवें वर्ष के लिए सिंगापुर ने दुनिया के सबसे महंगे शहर के रूप में अपना खिताब बरकरार रखा है।  चेन्नई और बेंगलुरु के साथ भारत की राजधानी नई दिल्ली दुनिया के दस सबसे सस्ती शहरों में प्रदर्शित हुई है।

विश्व में 5 सबसे महंगे शहर

      1. सिंगापुर
      2. पेरिस
      3. ज्यूरिख, स्विटज़रलैंड
      4. हांगकांग
      5. ओस्लो, नॉर्वे
  1. भावना कंठ जहाज को अकेले उड़ाने वाली दूसरी भारतीय महिला लड़ाकू पायलट बनी

16 मार्च 2018 को, एक लड़ाकू विमान में अकेले उड़ान भरने वाली भारतीय सेना की भावना कंठ दूसरी महिला पायलट बन गई है। फ्लाइंग अधिकारी भावना कंठ ने 16 मार्च 2018 को अंबाला वायु सेना स्टेशन से मिग -21 बिसन विमान से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना की एकल उड़ान भरने वाली पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी हैं।

  1. चेन्नई एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2017-18 का खिताब जीतने के लिए बेंगलुरू एफसी को हराया:

17 मार्च 2018 को, चेन्नई एफसी ने कर्नाटक के बेंगलुरु स्थित श्री कन्तेरवा स्टेडियम में हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2017-18 का खिताब जीता। चेन्नई एफसी ने बेंगलुरू एफसी को 3-2 से पराजित किया और हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2017-18 का खिताब जीता।  चेन्नई एफसी टीम के लिए मैल्सन अल्वेस ने 2 गोल किए और रैफेल ऑगस्टो ने 1 गोल किया। सुनील छेत्री और मिकू ने बेंगलुरू एफसी टीम के लिए एक एक गोल किया।

  1. ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे - 18 मार्च

18 मार्च 2018 को, ग्लोबल रीसाइक्लिंग डे या वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस को पूरे विश्व में मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय पुनर्चक्रण ब्यूरो (बीआईआर) द्वारा वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस की शुरुआत की गई है। यह बीआईआर की 70 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है। वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस का यह पहला आयोजन है। इसका उद्देश्य पुनर्चक्रण के महत्व पर जागरूकता पैदा करना है।

  1. भारत ने निदास ट्राफी 2018 को जीता

18 मार्च 2018 को भारत ने श्रीलंका में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में निदास ट्रॉफी जीती ।  भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को चार विकेट से हराया। दिनेश कार्तिक मैन ऑफ़ द मैच थे

  1. व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

9 मार्च 2018 को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव जीता और अगले 6 साल के लिए रूसी राष्ट्रपति के रूप में चुने गए। राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन का चौथा सत्र 2024 तक जारी रहेगा। व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोटों का 76.6% हिस्सा हासिल किया था। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी अलेक्सी नवल्न्य को चुनाव से रोक दिया गया था। व्लादिमीर पुतिन 1999 के बाद से या तो राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री के रूप में रूस पर शासन कर रहे है।

 

You are Reading Current Affairs in Hindi