Current Affairs 22-23-24 March 2018

  1. केरल ने कटहल को राज्य का अधिकारिक फल घोषित किया
    कटहल ने केरल राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक फल घोषित किया जाने पर एक सम्मानित दर्जा प्राप्त किया है. केरल हर साल 30 से 60 करोड़ कटहल का उत्पादन करता है.  अधिकारियों के मुताबिक, राज्य मूल्यवर्धित कटहल के उत्पादों के जरिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का राजस्व कमा सकता है.
  2. सिंगापुर एयरपोर्ट विश्व का सर्वश्रेष्ठ एअरपोर्ट, मुंबई 63 वें स्थान पर
    कंसल्टेंसी फर्म स्काईटेरेक्स द्वारा लगातार साल के लिए सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डे के रूप में नामित किया है. दक्षिण कोरिया में इंचेऑन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और जापान में हानेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. दक्षिण कोरिया में इन्चेओं अंतर्राष्ट्रीय और जापान में हनेडा एअरपोर्ट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर थे. जबकि मुंबई हवाई अड्डा (छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई) को 63 वें स्थान पर रखा गया है, बेंगलुरु में (केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा) और दिल्ली (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) के हवाईअड्डे को क्रमश: 64वें और 66वें पर रखा गया है.
  3. विश्व जल दिवस- 22 मार्च
    पानी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष का विषय है, ‘Nature for Water’ - 21 वीं शताब्दी में पानी के कारण आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए पानी-आधारित समाधान तलाशने के लिए है. रिओ डी जनेरियो में 1992 संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में पर्यावरण और विकास (यूएनसीईडी) में ताजे पानी का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिन की सिफारिश की गई थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मार्च 1993 को पहली बार विश्व जल दिवस मनाने की घोषणा की.
  4. मेघालय में खोजी गयी विश्व की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा
    भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में दुनिया की सबसे लम्बी बलुआ पत्थर की गुफा जो 24,583 मीटर है, खोजी गयी है जिसमें 66-76 मिलियन वर्ष पूर्व डायनासोर जीवाश्म के साथ भी पाए गए हैं.  मेसिन्रम में लाटसोहम के गांव के पास क्रेम पुरी नाम की रेती पत्थर की गुफा जो पहली बार 2016 में खोजी गई थी, लेकिन मेघालय एडवेंचरर्स एसोसिएशन (एमएए) ने हाल ही में 25 दिवसीय अभियान के दौरान गुफा की वास्तविक लंबाई का खुलासा किया था. यह दुनिया में मौजूदा सूचीबद्ध बलुआ पत्थर गुफा से 6,000 मीटर अधिक लंबी है जो वेनेजुएला में क्यूवा एल समान (18,200 मीटर) में है.
  5. राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (RUSA) को 2020 तक जारी रखने को मंजूरी
    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना, राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (RUSA) को 01 अप्रैल, 2017 से 31 मार्च, 2020 तक जारी रखने को मंजूरी दी है. इस अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों को उच्च शिक्षा के लिए निधि आवंटित करती है. रूसा के तहत सरकार का लक्ष्य 2020 तक कुल नामांकन अनुपात 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करना है.
  6. भारत ने सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण किया
    पोखरण, राजस्थान में 22 मार्च 2018 को स्वदेश निर्मित सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर सफल परीक्षण किया गया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए डीआरडीओ और सेना को बधाई देते हुए बताया कि 'ब्रह्मोस' का निशाना बिलकुल सटीक रहा.
  7. बजट 2018-19: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वार्षिक बजट पेश किया
    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने 22 मार्च 2018 को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया. मनीष सिसोदिया ने 53 हजार करोड़ का बजट पेश किया. पिछले 3 साल में बजट 30,900 करोड़ से बढ़कर 53 हजार करोड़ तक पहुंच गया.
    दिल्ली सरकार का यह पहला 'ग्रीन बजट' है. 'स्व्च्छ और प्रदूषण रहित दिल्ली का संकल्प' सरकार के बजट में भी दिखा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने का उपाय भी बताया और कहा कि राजधानी को साफ सुथरा बनाना सरकार का लक्ष्य है.बजट से संबंधित मुख्य तथ्य:
  • सरकार इस साल 1000 इलेक्ट्रिक बसें लेकर आने की तैयारी में है. इसके लिए 405 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.
  • ऊर्जा के लिए 2190 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. सरकार सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के 1000 मेगावाट खरीदेगी. हर विभागों के बिजली खपत का ऑडिट किया जाएगा.
  • साल 2018- 19 के लिए शिक्षा बजट 13997 करोड़ है जो कुल बजट का 26 % है. पिछले साल शिक्षा बजट कुल बजट का 23% था.
  • स्वास्थ्य के लिए 6729 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. वहीं स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 100 करोड़ का बजट रखा गया है. नशे की रोकथाम के लिए 1 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.
  • मोहल्ला क्लीनिक के लिए 403 करोड़ रुपए दिए गए.
  • दिल्ली में वाईफाई के लिए 100 करोड़ का प्रस्ताव किया गया है.
  • बसों की पार्किंग के लिए 7 डिपो तैयार किए जाएंगे इसके लिए 80 करोड़ के बजट का प्रस्ताव रखा गया है.
  • नगर निगम को इस साल बजट का 13 फीसदी आवंटन, सड़कों की मरम्मत के लिए 1,000 करोड़ का बजट अलग से किया गया है.
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा नाम के कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, जिसमें 53 करोड़ का प्रावधान रखा गया है.
  • आवास और शहरी विकास के लिए 3,106 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.
  1. संसद में ग्रैच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2018 पारित
    संसद ने 22 मार्च 2018 को ग्रैच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक को पारित किया जो कि सरकार को कर मुक्त ग्रैच्युरिटी और एक कार्यकारी आदेश के साथ मातृत्व अवकाश की अवधि तय करने के लिए सशक्त बनाएगा. यह विधेयक राज्यसभा में पारित कर दिया गया जबकि लोकसभा में इसे 15 मार्च 2018 को ही पारित कर दिया गया था. इस विधेयक को बिना बहस के ही दोनों सदनों की मंजूरी मिल गई. इस कानून को लागू करने का मुख्यन उद्देश्यन सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियेां को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है चाहे उनकी सेवानिवृत्ति उम्र पूरी हो जाने की वजह से या शारीरिक अक्षमता या फिर शरीर के अहम हिस्से को हानि की वजह से हुई हो.
  2. केंद्रीय मंत्रिमंडन ने रेशम उद्योग के विकास के लिए एकीकृत योजना को मंजूरी दी
    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 21 मार्च 2018 को 2017-18 से 2019-20 तक अगले तीन वर्षों के लिए केन्‍द्रीय क्षेत्र की रेशम उद्योग के विकास के लिए एकीकृत योजना को मंजूरी दे दी है.योजना के चार भाग:
  • अनुसंधान और विकास, प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी का हस्‍तांतरण और सूचना प्रौद्योगिकी पहल
  • बीज, धागे और रेशम उत्‍पादों के लिए समन्‍वय और बाजार विकास
  • अंडा संरचना और किसान विस्‍तार केंद्र
  • रेशम परीक्षण सुविधाओं, खेत आधारित और कच्‍चे रेशम के कोवे के बाद टेक्‍नोलॉजी उन्‍नयन और निर्यात ब्रांड का संवर्द्धन करने की श्रृंखला के अलावा गुणवत्‍ता प्रमाणन प्रणाली.

 

 

 

 

You are Reading Current Affairs in Hindi