Current Affairs 25-26 March 2018

  1. नौसेना जंगी-जहाज आईएनएस गंगा निलंबित

भारतीय नौसेना के एक स्वदेशी निर्मित युद्ध-पोत आईएनएस गंगा को तीन दशकों से अधिक सेवा के बाद मुंबई में डिकमीशन किया गया. दिसंबर 1985 में कमीशन किए गए, जहाज ने राष्ट्र की युद्धपोत निर्माण क्षमता में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया था. अतिथि वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) के के कोहली, आईएनएस गंगा के पहले कमांडिंग ऑफिसर थे को समारोह के लिए विशेष सम्मान दिया गया.

  1. विश्व क्षयरोग दिवस-24 मार्च

हर साल हम टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को खत्म करने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाते हैं.  इस दिन को दिनांक 1882 में चिह्नित किया गया था जब डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी के कारण जीवाणु की खोज की थी. विश्व टीबी दिवस 2018 का विषय है: “Wanted: Leaders for a TB-free world”.

  1. पीवी सिंधु 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की ध्वजधारक होंगी

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल के ध्वजधारक के रूप में पी.वी. सिंधु को चुना है. उद्घाटन समारोह 4 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा.  दो साल पहले रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद, हैदराबाद की विश्व नंबर 3 बैडमिंटन खिलाडी सिंधु गोल्ड कोस्ट में बैडमिंटन महिला एकल खिताब के लिए एक बड़ी दावेदार है.

  1. विश्व के सबसे पुराने शहर वाराणसी हुआ 'वायरलेस'
    शहर के बिजली मिलने के छयासी वर्ष बाद, विश्व के सबसे पुराने शहर 'वाराणसी' में ओवरहेड पावर केबल्स को खत्म किया जा रहा है, जिसके बाद 16 वर्ग किमी से अधिक भूमिगत लाइनें लगाने की परियोजना पूरी हो गई है. एकीकृत बिजली विकास योजना (IPDS) परियोजना का संचालन करने वाली कंपनी पावरग्रीड के लिए, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से टेढ़ी-मेढ़ी गलियों के जरिये और भीड़भाड़ वाले बाजारों में से 50,000 उपभोक्ताओं के लिए केबल बिछाना एक चुनौती थी.
  2. दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़' जलयात्रा के लिए तैयार
    समुद्र का सबसे बड़ा क्रूज जहाज 'सिम्फनी ऑफ़ दि सीज़', भूमध्य सागर में अपनी पहली यात्रा शुरू करने के लिए फ्रांस में सैंट-नजैर के शिपयार्ड से निकल गया है. फ्रेंच जहाज निर्माता एसटीएक्स ने रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल के अमेरिकी दिग्गज को सौंप दिया है.  जहाज, जिसका 228,000 टन वजन है, 362 मीटर लंबा है, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की लंबाई से सिर्फ 20 मीटर लम्बा है. यह अपने साथी जहाज, 'हार्मनी ऑफ़ दि सीज़' से थोड़ा सा ही बड़ा है, जो एसटीएक्स फ्रांस ने 2016 में रॉयल कैरेबियन को दे दिया था.
  3. भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बना
    भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है, क्योंकि इसकी बिजली उत्पादन सात साल पहले की तुलना में 2017 तक बढ़कर 34% हो गई है. अब देश सात साल पहले भारत की तुलना में जापान और रूस की तुलना में अधिक ऊर्जा पैदा करता है, जो क्रमशः 27% और 8.77% अधिक बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित कर रहे थे.  वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट, इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की एक फरवरी 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक बिजली उत्पादन 1,003.525 अरब यूनिट रहा.   विश्व में विद्युत् के 3 शीर्ष उत्पादकर्ता हैं-
  1. चीन
  2. अमेरिका
  3. भारत

You are Reading Current Affairs in Hindi