Current affairs 27-28 March 2018

  1. सबसे अधिक भिखारी के साथ पश्चिम बंगाल राज्यों की सूची में शीर्ष पर
    भारत सरकार ने देश में भिखारी की कुल संख्या जारी की है. सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 2011 की जनगणना के आधार पर आंकड़ों के मुताबिक कुल मिलाकर लगभग 4 लाख भिखारी हैं. भिखारी की सबसे बड़ी संख्या, 81,000, पश्चिम बंगाल में हैं.  लक्षद्वीप, एक संघ राज्य क्षेत्र में, केवल (कम से कम) दो लोग अपनी आजीविका के लिए भीख मांग रहे हैं पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार क्रमशः नंबर दो और तीन क्रम पर चल रहे हैं.
  2. श्रीनगर में आगंतुकों के लिए खोला गया एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में पर्यटकों के लिए इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन खोला गया. यह एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप उद्यान के रूप में मान्यता प्राप्त है.  इस वर्ष फूलों की खेती विभाग ने बगीचे में 48 किस्मों के 12.5 लाख ट्यूलिप कंद बोए. ट्यूलिप के अलावा, 40,000 जलकुंभी कंद भी लगाए गए हैं.

  1. 100% सोलर पावर स्वास्थ्य केंद्रों के लिए पहला जिला बना सूरत

गुजरात का सूरत जिला देश में 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के लिए पहला जिला बन गया है.  जिले में कुल 52 पीएचसी हैं और उन सभी को अब सौर मंडल द्वारा संचालित किया गया है. यह पहल केवल बिजली का बिल 40 फीसदी तक नहीं लाएगा बल्कि ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद करेगा.

  1. विश्व रंगमंच दिवस- 27 मार्च

आईटीआई केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है. इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थियेटर का आयोजन किया जाता है.  अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा 1961 में विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की गई थी. पहला विश्व थिएटर दिवस संदेश 1962 में जीन कोक्टयू द्वारा लिखा गया था.

  1. अनुष्का शर्मा और पी.वी. सिंधु ने फोर्ब्स 30 में प्रवेश किया

बॉलीवुड अभिनेत्री-अनुष्का शर्मा और बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु को फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2018 की सूची में शामिल किया था. इस सूची में नवप्रवर्तक और विघटनकारी को शामिल किया जाता है, जो अपने उद्योगों को पुनर्स्थापित कर रहे हैं और एशिया को बेहतर बना रहे हैं.

  1. तमिलनाडु में खुला भारत का पहला कीट संग्रहालय

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के.पालानीस्वामी ने तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ 5 करोड़ के कीट संग्रहालय का अनावरण किया है. संग्रहालय, 6,691 वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित है,यह पूरी तरह से कीड़े को समर्पित है और यह देश में अपनी तरह का पहला है.  यह उन नमूनों के रूप में संरक्षित कीड़े प्रदर्शित करेगा, जो कि उनके अलग-अलग विकास चरणों, चित्र, वीडियो और उनके अनूठे व्यवहार, आदतों और निवासों के मॉडलों के चित्रण के रूप में जीवित हैं.

You are Reading Current Affairs in Hindi