Current Affairs 29-30-31 March 2018

  1. भारत ने GSAT-6A संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

ISRO ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से GSAT6A संचार उपग्रह के साथ GSLV-F08 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. आज का प्रक्षेपण ने इसरो की गृह-निर्मित संचार उपग्रह बनाने की तकनीक में सफलता का एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है. GSAT -6A उपग्रह को रॉकेट के लिफ्ट ऑफ के 17 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया.  GSLV Mk II (F08) ने GSAT-6A के साथ श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी. आज के प्रक्षेपण ने भू-तुल्यकालिक सैटेलाइट लॉन्च वाहन GSLV-F08 की 12 वीं उड़ान और स्वदेशी क्रायोजेनिक ऊपरी चरण के साथ छठी उड़ान को चिह्नित किया.

  1. नीति आयोग ने 115 महत्वाकांक्षी जिलों की आधारभूत रैंकिंग की शुरूआत की

नीति आयोग ने पांच क्षेत्रों में 49 संकेतों के आधार पर 115 महत्वाकांक्षी जिलों के लिए आधारभूत रैंकिंग शुरू की है जिसमें स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास और बुनियादी ढांचा शामिल हैं.   यह इन जिलों की डेल्टा रैंकिंग मई 2018 से उनकी प्रगति की वृद्धि के आधार पर किया जायेगा.

  1. आईसीआईसीआई बैंक पर आरबीआई ने 58.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड पर 58.9 करोड़ रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है आरबीआई द्वारा जारी किए गए निर्देशों में,बैंक पर नियामक के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए हेल्ड टू मेच्योरिटी सिक्टोरिटीज (एचटीएम) की बिक्री करने पर यह जुर्माना लगाया गया है.  सेंट्रल बैंक ने कहा है कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक के पास निहित शक्तियों के प्रयोग में दंड लगाया गया है, जिससे बैंक अपने दिशा-निर्देशों का पालन करने में विफल हो गया है.

  1. सरकार ने 20 लाख टन चीनी के निर्यात को मंजूरी दी

सरकार ने 2017-18 मार्केटिंग ईयर के अंत तक 20 लाख टन चीनी का निर्यात करने की अनुमति दे दी है. चीनी मिलों को अतिरिक्त बकाया स्टॉक निपटाने का मौका देने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है. इसके अलावा केन्द्र सरकार के इस फैसले से चीनी मिलों के पास पैसा आएगा, जिससे उन्हें गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान करने में आसानी होगी. सरकार ने सितंबर 2018 तक व्हाइट शुगर के ड्यूटी फ्री आयात को मंजूरी दे दी है. सरकार ने ड्यूटी फ्री इंपोर्ट अथॉराइजेशन स्कीम (DFIA) के तहत सफेद चीनी के निर्यात की अनुमति दी है. इस स्कीम के तहत निर्यातकों को तीन साल के भीतर शून्य शुल्क पर चीनी आयात करने की अनुमति है.

  1. प्रकाश जावडेकर ने किया स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा कि हैकथन का लक्ष्य डिजिटल भारत बनाने और युवाओं को सीधे राष्ट्र निर्माण में शामिल करना है. इसका उद्देश्य युवा मस्तिष्क में नवाचार, आउट-द-बॉक्स सोच को बढ़ावा देना है.  दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन में 1,200 कॉलेजों में से एक लाख छात्र भाग ले रहे हैं.

  1. मध्यप्रदेश में हैं देश की सबसे अधिक आदिवासी बस्तियां

देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाली निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है, उसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है.   पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP), कुल राशि का 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है.

  1. सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायमूर्ति जवाद रहीम को एनजीटी के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्ट जवाद रहीम को पूर्व अध्यक्ष के सेवानिवृत्त होने के तीन महीने बाद नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया. एनजीटी के पूर्व अध्यक्ष, जू जवाद रहमान- न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार-सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, दिसंबर 2017 में सेवानिवृत्त हुए थे.  वर्तमान में, एनजीटी के एक न्यायिक सदस्य, जस्टिस रहिम को अन्य न्यायाधीशों पर वरिष्ठता के कारण चुना गया था जिसमें एक अन्य वरिष्ठ न्यायाधीश, जस्टिस रघुवेंद्र एस राठौड़ भी शामिल हैं.

  1. भारत ने पायी दाभोल, महाराष्ट्र में पहली अमेरिकी एलएनजी शिपमेंट

महाराष्ट्र, दाभोल पहुंचे सुपर कूल्ड नैचुरल गैस ले जाने वाले जहाज ने एक लंबी अवधि की आपूर्ति सौदे के तहत अमेरिका से अपना पहला एलएनजी कार्गो प्राप्त किया. गेल इंडिया ने लुइसियाना में अमेरिका की ऊर्जा फर्म चेन्नेर एनर्जी की सेबिन पास द्रवीकरण सुविधा से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की 3.5 मिलियन टन प्रति वर्ष अनुबंधित किया है. भारत के सबसे बड़े गैस से बने बिजली संयंत्र का हवाला देते हुए, परियोजना का पहला कार्गो दाभोल पहुंचा.

  1. मध्य प्रदेश के कड़कनाथ चिकन को मिला भौगोलिक संकेतक टैग

कड़कनाथ के लिए भौगोलिक संकेत (GI) टैग के लिए आवेदन करने के छह साल बाद, एक चिकन नस्ल जिसका काला मांस कुछ प्रदेशों में बहुत मांग में है उसके लिए यह लेबल मध्यप्रदेश को मिला है. चिकन की अन्य किस्मों की तुलना में कड़कनाथ, चिक और अंडों का प्रोटीन युक्त मांस बहुत ज्यादा दर पर बेचा जाता है. चेन्नई स्थित जीआई रजिस्ट्री ने ग्रामीण विकास ट्रस्ट, झाबुआ का आवेदन स्वीकार कर लिया, जो 2012 में दायर किया गया था.

You are Reading Current Affairs in Hindi